Heart_attack: दिल का दौरा पड़ने से हो रही मौतों का क्या है कारण?

प्रत्येक दिन दिल का दौरा पड़ने देश में अधिकांश को मौत के गाल में समा रहें है. ट्विटर पर #heartattack नाम से निरंतर कई दिनों से लगातार ट्रेन्ड चल रहा है.

ट्विटर ट्रेंड क्या होता है? (What is Twitter trends?)

जब एक ही बिषय का पर एक हजार से अधिक लोग ट्विटर पर एक ही हैजटैग जैसे (#heartattack) लगाकर पोस्ट करने लगते है तो वह ट्विटर पर ट्रेंड करने लगता है.

क्यों पड़ता है दिल का दौरा? (Why does heart attack happen?)

दिल को रक्त की आपूर्ति करने वाली धमनियों में जब प्लाक जमा हो जाती है और रक्त प्रवाह की धरा धीमा पड़ जाता है या रुक जाती है ऐसी स्थिति में मनुष्य का दिल दौरा पड़ने लगता है.

हार्ट अटैक के लक्षण क्या होते हैं? (What are the symptoms of a heart attack?)

सीने में दर्द और बेचैनी : हार्ट अटैक में ज्यादातर छाती के बीच में या बाईं ओर दर्द, बेचैनी  महसूस होती है. यह बेचैनी चंद मिनटों के लिए हो सकती है और कई बार कुछ देर रुकने के बाद वापस दिक्कत महसूस होती है. इस बेचैनी के दौरान पीड़ित पर अहसज दबाव, दिल को निचोड़ने जैसा और दर्द महसूस होता है.

सांस लेने में दिक्कत : सीने में तकलीफ और सांस लेने में भी समस्या महसूस होती है, जरूरी नहीं है की पहले सीने में ही दर्द हो पहले सांस लेने में भी समस्या हो सकती है.पीड़ित को कमजोरी महसूस महसूस होने लगती है , हल्का-हल्का और बेहोशी सी छाना. ठंडा पसीना भी आ सकता है.

हार्ट अटैक से बचाव: (Heart attack prevention) अगर उरोक्त परेशानी यानि हार्ट अटैक की शिकायत होने पर जल्दी से  सम्बन्धी डॉक्टर से दिखाकर अपना इलाज कराये तो तो दिल को अधिक नुकसान से बचाया जा सकता है साथ ही मरीज की जान रक्षा की जा सकती है.

Mdi Hindi की ख़बरों को लगातार प्राप्त करने के लिए  Facebook पर like और Twitter पर फॉलो करें

Subscribe
Notify of
guest
1 Comment
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
throwaway email
5 months ago

Awesome! Its genuinely remarkable post, I have got much clear idea regarding from this post

1
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x