जाड़े का मौसम और धूप।

दोस्तो मौसम का प्रभाव मन पर पड़ता है। मौसम सुहाना हो तो मन प्रफुल्लित रहता है ठंड का मौसम गुनगुने नरम धूप लेकर आता है।

कड़कड़ाती ठंड में छत या आंगन में धूप भला किसे नहीं सुहाता. लेकिन जाड़े की धूप सिर्फ ठंड से राहत के लिए न लें बल्कि धूप में मौजूद प्रचुर मात्रा में विटामिन डी के लिए लें।

तो जाड़े के नरम धूप लेने के लिए फुर्सत के चंद लम्हे निकाले दोस्तों अपने देश में धूप सेंकने के लिए लोग विदेशों से आते है। दरअसल आधुनिक जीवन शैली में लोग ज्यादातर समय बंद कमरों में बिताते है।

एयरकंडीशन कमरों में न धूप मिलती है न प्राकृतिक हवा। इस लिए हड्डियों और जोड़ों कि समस्याएं हमारे देश में बढ़ रही है। विटामिन डी का सही डोज पाना है तो धूप की शरण में आइए।

एक जमाना था जब धूप देखकर समय का सही अंदाजा लगाया जाता था। धूप हमारे लिए हवा पानी रोशनी की तरह जरूरी है, दोस्तों ठंड के मौसम में आइए आसमान की छतरी के नीचे सूरज के अलाव में खुद को तपायें।

मुगफली चने कुतरते हुए सपनों की दुनिया में खो जाए इसलिए दोस्तों मै तो यही कहता हूं कि ठंड की नरम और गुनगुनी धूप का आंनद अपने घर के छत पर या आंगन में जितना हो सके लें।

पता नहीं अगले ठंड में बगल वाले का घर इतना ऊंचा हो जाए कि आसमान की छत से सूरज की गुनगुनी अलाव आपके छत या आंगन में आने का रास्ता ढूंढे।

जुलकर नैन की कलम से…

Mdi Hindiसे जुड़े अन्य ख़बर लगातार प्राप्त करने के लिए हमेंFacebook पर like औरTwitter पर फॉलो करें.

Subscribe
Notify of
guest
1 Comment
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
sikis izle
1 year ago

You are my intake , I own few blogs and occasionally run out from to brand. Berry Rupprecht

1
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x